18 December 2010

थक गये चलते-चलते, लेकिन पहुंचे कहां?

एक रात कुछ लोगों ने ज्यादा शराब पी ली। पूर्णिमा की रात थी, बडी सुंदर रात थी। चांदनी बरसती थी और वे मस्त नशे में झूम रहे थे। मस्ती में रात का सौंदर्य और भी हजार गुना हो गया था। एक पियक्कड ने कहा कि चलो आज, नौका-विहार को चलें। ऐसी प्यारी रात, ऐसा चांद न कभी देखा, न कभी सुना! यह रात सोने जैसी नहीं है। यह रात तो आज नाव में विहार करने जैसी है। और भी दीवानों को जंचा। वे सभी गए नदी पर। मांझी अपनी नाव, बांध कर घर जा चुके थे। उन्होंने सुंदर सी नाव चुनी, उस नाव में सवार हुए, पतवार, उठायी खेना शुरु किया और रात देर तक नाव को खेते रहे, खेते रहे...। फिर भोर होने के करीब आ गई। ठंडी हवाएं चलीं।  ठंडी हवाओं ने थोड़ा सा नशा कम कया। उन पियक्कडों में से एक ने कहा, "न मालूम कतनी दूर निकल आए हैं, रात भर नाव खेई है। अब लौटने का समय हो गया। कोई उतरे और जरा देख ले कि हम किस दिशा में चले आए हैं क्योंकि हम तो नशे में थे। हमें पता नहीं हम कहां पहुंच गए हैं, किस दिशा में आ गए हैं, अब घर वापस लौटना है। इसलिये कोई उतरे किनारे पर, जरा देखे कि हम कहां हैं, अगर समझ में न आ सके तो पूछे किसी से कि हम उत्तर चले आए, कि पूरब चले आए, कि पश्चिम चले आए, कि हम अंततः कहां आ गए हैं।

एक आदमी उतरा और उतर कर खिलखिला कर हंसने लगा। यूं खिलखिलाने लगा कि बाकि लोग समझे कि पागल हो गए हो! उसके खिलखिलाहट ने उनका नशा और भी उतार दिया। पूछा उससे कि बात क्या है हंसने की। वह कुछ कहे न। उसे हंसी ऐसी आ रही है कि अपने पेट को पकड़े। दूसरा उतरा; वह भी हंसने लगा। तीसरा उतरा; वह भी हंसने लगा। वे सभी उतर आए और उस घाट पर भीड़ लग गई। क्योंकि वे सभी हंस रहे थे। भीड़ ने पूछा कि बात क्या है? बामुश्किल एक ने कहा, 'बात यह है कि रात हम नौका-विहार को निकले थे। बडी प्यारी रात थी। रात भर हमने पतवार चलाई। हम थक गए, हम पसीना-पसीना हो गए। और अब उतर कर हमने देखा कि हम नाव को किनारे से खोलना ही भूल गए थे। यह रात भर कि यात्रा बिल्कुल व्यर्थ गई; हम जहां हैं, यहीं थे, रात भर यहीं रहे। पतवार, जोर से चलाते थे तो नाव हिलती थी। हम सोचते थे यात्रा हो रही है। ऐसे ही लोग बंधे हैं,  होश में नहीं  हैं मूर्छा में हैं और मूर्छा में तुम जिसको भी पकड़ लोगे वही तुम्हारे लिए खूंटा हो जाएगा। उसके आस-पास ही तुम चक्कर काटते रहोगे।

लोग मंदिरों में परिक्रमा कर रहे हैं।  खूंटों के चक्कर काट रहे हैं, लोग काबा जा रहे हैं, काशी जा रहे हैं, गंगा जा रहे हैं, कैलाश जा रहे हैं, गिरनार जा रहे हैं,  खूंटों की  पूजा चल रही है। किसी को इस बात की फिकर नहीं कि सदियां बीत गई, नाव चलाते-चलाते थक गए, मगर पहुंचे कहां? पहुंचने की सुध-बुध ही नहीं है।

यह पंक्तियां "बहुतेरे हैं घाट"  से साभार ली गई है। अगर ओशो इन्ट्रनेशनल फाऊण्डेशन या किसी को आपत्ति है तो क्षमायाचना सहित हटा दी जायेंगी।

17 comments:

  1. तभी तो हम किसी खूंटे से नही बंधे,अपने मन ओर आत्मा को ही नाव बना दिया, जहां चाहो चलो, मन की सुनी ओर आत्मा की मानी, बहुत सुंदर विचार जी धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. आज तो गहरा डोज दे दिया ज्ञान का | आभार |

    ReplyDelete
  3. खूँटे से बँध कर नाव खे रहे हैं, यही निष्कर्ष होने वाला है।

    ReplyDelete
  4. बेह्तरीन सोचने को मजबूर करती पोस्ट्।

    ReplyDelete
  5. बात विचार करने की है , किन्तु सवाल ये है की कितने लोगों को जाने की इच्छा है, और कितने लोगों को पता है की जाना कहा है, असल में तो कोई कही जाना ही नहीं चाहता है सब ने तो खुद को ही खूटे से बांध रखा है ताकि कही जा ही ना सके |

    ReplyDelete
  6. उत्तम विचार। खूंटे बहुत हैं, और उनसे बंधने के इच्छुक और भी ज्यादा।

    ReplyDelete
  7. यह कहीं ना पहुँचने वाली बात गर समझ जाए इंसान तो...

    ReplyDelete
  8. सही बात, जितना ज्यादा दौड़ रहे हैं उतना ज्यादा वहीं हैं! :-(

    ReplyDelete
  9. सुन्दर विचारणीय सन्देश देती प[ओस्ट के लिये बधाई। आशीर्वाद।

    ReplyDelete
  10. क्या बात है। बहुत सटीक वृत्तांत है।

    ReplyDelete
  11. अच्छे - प्रेरक विचार । शिक्षाप्रद भी । अच्छी पोस्ट , शुभकामनाएं । पढ़िए "खबरों की दुनियाँ"

    ReplyDelete
  12. बहुत सुन्दर लेख है

    ReplyDelete
  13. सदियां बीत गई, नाव चलाते-चलाते थक गए, मगर पहुंचे कहां? पहुंचने की सुध-बुध ही नहीं है। ...... बिलकुल सटीक बात कही है आपने. आपका या पोस्ट बहुत ही अच्छा लगा.

    ReplyDelete

मुझे खुशी होगी कि आप भी उपरोक्त विषय पर अपने विचार रखें या मुझे मेरी कमियां, खामियां, गलतियां बतायें। अपने ब्लॉग या पोस्ट के प्रचार के लिये और टिप्पणी के बदले टिप्पणी की भावना रखकर, टिप्पणी करने के बजाय टिप्पणी ना करें तो आभार होगा।