15 September 2010

Mobile with Hindi Keyboard/Font, Net on Phone और चाईनिज ब्राण्ड

1. हम हिन्‍दी के लिए रेमिंगटन की बोर्ड उपयोग करते हैं क्‍या इसमें इनस्क्रिप्ट के अतिरिक्‍त रेमिंगटन या फोनेटिक की बोर्ड का विकल्‍प है.
2. मोबाईल में नेट चलान के लिये कौन सी सर्विस सस्‍ती और अच्‍छी है खासकर छत्‍तीसगढ़, मध्‍यप्रदेश, बिहार, उत्‍तर प्रदेश में रोमिंग रहते हुए(लोगों का यह भी कहना है कि वीडियोकोन मोबाईल सर्विस अभी नेट के लिए अच्‍छी है).
3. आप कौन सी सर्विस उपयोग कर रहे हैं.
4. माईक्रोमैक्‍स के मोबाईलों में हिन्‍दी व फोनेटिक की बोर्ड की व्‍यवस्‍था है बतलाते हैं क्‍या यह सही है.

मैनें अपने अनुभव से उपरोक्त शंकाओं और सवालों का समाधान करने की कोशिश की है। शायद किसी और के भी काम आ जाये, इसलिये यहां लिख रहा हूँ। 

1> जी नहीं, इसमें रेमिंगटन या फोनेटिक कीबोर्ड का विकल्प नही है। इसमें हिन्दी लिखने के लिये जैसे "घ" लिखना है तो 4 की को जल्दी-जल्दी चार बार दबाया जायेगा। क, ख, ग, फिर घ टंकण हो पायेगा। जैसे अंग्रेजी SMS में “H” लिखने के लिये 4 की को दो बार दबाया जाता है।
2> पोस्टपेड कनैक्शन में लगभग सभी कम्पनियां जैसे एयरटेल, एयरसेल, रिलायंस, वोडाफोन आदि 49 से 99  रुपये महिना  में अनलिमिटेड प्लान दे रही हैं। जिसमें आप कितनी भी सर्फिंग और डाऊनलोडिंग कर सकते हैं। लेकिन इससे शायद कम्प्यूटर में नेट नहीं चल पायेगा, आप कन्फर्म करके ही खरीदें। फोन कम्पनियां दो तरह की सर्विस देती हैं (1) नेट ऑन फोन और (2) जी पी आर एस

3> मैंनें तो एयरटेल का पोस्टपेड प्लान ले रखा है जी। महिने में करीबन 10 -15 दिन मैं फोन में ही ओपेरा मिनी से गूगल रीडर द्वारा फीड हुई पोस्ट पढता हूँ। औसत 30 पोस्ट प्रतिदिन हो जाती हैं।  मेरा GPRS यानि केवल नेट का चार्ज 70 से 90 रुपये के बीच में होता है। अगर फोन द्वारा कम्प्यूटर में नेट चलाया जाये तो यह खर्चा बढ जाता है। मेरे पास दिल्ली का फोन कनैक्शन है कार्यालय दिल्ली में और निवास हरियाणा में है तो प्रतिदिन रोमिंग में होता हूँ।
4> संजीव जी माईक्रोमैक्स के ऐसे किसी मॉडल के बारे में मुझे जानकारी नहीं है। इसके अलावा कुछ चाईनिज ब्राण्ड जैसे wyncomm के y5 में भी ऐसी ही सुविधा क्वर्टी कीबोर्ड के साथ है। लेकिन मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप ऐसी कम्पनियों के फेर में ना पडे। माईक्रोमैक्स भी घटिया ब्राण्ड है। मैनें माईक्रोमैक्स के तीन-चार फोन (एक Q सीरिज का था) देखे थे और उनमें हिन्दी SMS भेज कर देखा था। इनमें हिन्दी अक्षरों की बजाय डिब्बे से बने हुये दिख रहे थे।

 5> कई घटिया ब्राण्ड (Corbann, Videocon, G-Five) आदि में हिन्दी पढने में तो आ जाती है, लेकिन लिखने में समस्या है और भाषा चयन विकल्प भी नही होता है। और इनकी हिन्दी टूटी-फूटी ही होती है।

 इसके अलावा श्री राज भाटिया जी ने भी Nokia के X6 फोन का जिक्र किया है। इसके बारे में भी मैं बता देता हूँ कि मैं Nokia X6 को पूरा एक दिन यूज करके देख चुका हूँ जी। मेरे Brother in Law ने यह अभी कुछ दिन पहले ही खरीदा था। मुझे इस फोन के लिये 15000 रुपये खर्च करना कोई फायदे का सौदा नही लगता है।
1> Nokia X6 में हिन्दी भाषा चयन विकल्प नहीं है।
2> इसमें हैंग होने की समस्या है। (कई बार एप्लीकेशन खुलते ही Hang होता है)
3> इसमें साऊंड क्वालिटी बहुत ही खराब है।
मैं यही कहना चाहूंगा कि हिन्दी ब्लॉगर और पाठक केवल वही फोन ही खरीदें, जिसमें  भाषा चयन में हिन्दी विकल्प (Phone Setting > Language Setting > Hindi) हो।
प्रणाम स्वीकार करें

3 comments:

  1. बहुत सुंदर जानकारी, यह X6 मेरे लडके के पास है ओर सही चल रहा है, उस ने हिन्दी तो कभी नही लिखी इस पर,लेकिन यह भारत मै बहुत सस्ता है, यहां पर यह ४०० € के करीब है, यानि ४००X६०=...., धन्यवाद इस जानकारी के लिये

    ReplyDelete
  2. इस पोस्ट से कई लोगों की शंकाओं का समाधान हो गया होगा।

    ReplyDelete

मुझे खुशी होगी कि आप भी उपरोक्त विषय पर अपने विचार रखें या मुझे मेरी कमियां, खामियां, गलतियां बतायें। अपने ब्लॉग या पोस्ट के प्रचार के लिये और टिप्पणी के बदले टिप्पणी की भावना रखकर, टिप्पणी करने के बजाय टिप्पणी ना करें तो आभार होगा।