14 September 2010

मोबाईल में हिन्दी, Mobile Phone with Hindi Support, Hindi in Mobile Phone, Hindi Font

नोकिया 5103
वीडियोकॉन V1750
काफी दिनों से अपना मोबाईल फोन बदल देना चाहता था। लेकिन समझ ही नहीं पा रहा था कि कौन सा लूं। मेरा नोकिया 5130 Express Music 14 महिने पुराना हो गया था। वाकई एक बढिया फोन है यह। पैसे की पूरी वसूली कहते हैं जिसे। पिछले दस साल में बीस से ज्यादा फोन बदल डाले हैं, लेकिन नोकिया 7710 और नोकिया 6233 के अलावा यही एक मॉडल था जो मेरे पास एक साल से ज्यादा टिका।  कोई परेशानी नहीं, कोई खराबी नहीं, बस बदलने का मन था। ओपेरा मिनी पूर्वस्थापित (Installed) था, तो ब्लॉग्स पढने में भी मजा आ रहा था। फिर भी इस बार कोई Touchscreen Phone खरीदने का मन था। बडी डिस्पले और टचस्क्रीन में Nokia 7710 के अलावा HP, O2, Videocon और Nokia 6708 भी इस्तेमाल कर चुका हूँ।   लेकिन नोकिया के अलावा किसी कम्पनी पर विश्वास नहीं है। सबसे घटिया ब्राण्ड मुझे वीडियोकॉन लगा। इसका V1750 केवल एक दिन ही अपने पास रख सका, मन हुआ कि इसे कूडे में फेंक दूं। लेकिन मेहनत की कमाई के 7300 रुपये लगे थे। मैं तो सबको यही सलाह दूंगा कि चाहे कोई चाईनिज मोबाईल खरीद लेना, मगर वीडियोकॉन मोबाईल की तरफ देखना भी मत।
खैर तलाश शुरु हुई एक नोकिया में टचस्क्रीन फोन की जिसमें हिन्दी सपोर्ट (Hindi Support) हो, यानि हिन्दी लिखने की सुविधा हो। क्योंकि जिस फोन में हिन्दी भाषा चयन विकल्प (Hindi Language Selection) होगा, जिसमें हिन्दी में SMS मैसेज लिखने की सुविधा होगी, उस फोन में ही हिन्दी फॉन्ट होगा। जिसकी वजह से नेट पर हिन्दी पढना और लिखना संभव हो पायेगा। ओपेरा मिनी ब्राऊजर से हिन्दी पढने में कुछ सुविधा तो रहती है लेकिन मजा नहीं आयेगा। मात्रायें और अक्षर एक दूसरे पर आक्रमण कर देते हैं।  हिन्दी टूटी-फूटी  दिखती है और आधे अक्षरों के नीचे हलत् लग जाता है। तो अगर आप हिन्दी वाला फोन लेना चाहें और अगर डीलर अनुमति दे दे तो सबसे पहले Phone Setting में जाकर Language Option देख लें कि Hindi है या नहीं या फिर उस फोन में एक हिन्दी का मैसेज लिखकर या भेजकर देखें। मोबाईल फोन में हिन्दी लिखने के लिये पाणिनी कीबोर्ड भी एक उम्दा औजार है, लेकिन इसके लिये भी फोन में हिन्दी समर्थन और फॉन्ट उपलब्ध होना चाहिये।
Nokia, Sony, LG और Samsung सभी को मेल करके और इनके Customer Care पर फोन करके पूछा कि आपके कौन-कौन से टचस्क्रीन मॉडल हैं, जिनमें हिन्दी भाषा विकल्प है। आपको भी हैरानी होगी कि किसी भी कम्पनी के कर्मचारी को इस बारे में जानकारी ही नहीं है। मेल की रिप्लाई में केवल नोकिया वालों ने एक फोन 5233 के बारे में बताया कि इसमें हिन्दी ऑप्शन है। लेकिन मुझे पता है कि इस फोन में नहीं है। सभी कम्पनियों के कस्टमर केयर वालों का जवाब था कि आप डीलर से पता कीजियेगा। लेकिन ज्यादातर डीलर्स या दुकानदारों को भी यह जानकारी नहीं है।
LG GS290 Cookie Fresh
HTC जैसे विंडोज बेस्ड मोबाईल खरीदना फिलहाल मेरे बजट से बाहर था। और Windows Based Mobile में भी शायद (Eyron's Hindi Support) software install करना पडता है। सोनी के कई टचस्क्रीन फोन में हिन्दी सपोर्ट है, लेकिन यह भी महंगें हैं (करीबन 14000 से ऊपर रेंज है) सबसे बडी बात तो यह थी कि मेरे दिमाग में केवल नोकिया ही घूम रहा था। तभी श्री प्रवीण पाण्डेय जी ने मेरे प्रिय - मोबाईल और हिन्दी में LG GS 290 के बारे में बताया। ePandit जी ने wikipedia पर हिन्दी में इसका पूर्ण विवरण या विशिष्टता (Full Specification)  लिखा है।
अगर बैटरी और साऊण्ड क्वालिटी की तुलना नोकिया से ना की जाये तो मेरे जैसे हिन्दी ब्लॉग पाठक के लिये यह 5900 रुपये में एक बढिया फोन है। LG कस्टमर केयर और दुकानदार को भी इस फोन में हिन्दी समर्थन की जानकारी नहीं थी। 2.5" इंच के दृश्यपटल (Display) पर गूगल रीडर में ब्लॉग पोस्ट पढने में मजा आ रहा है और जहां टिप्पणी करने का मन करे, वही ब्लॉग खोलता हूँ। गूगल रीडर द्वारा मोबाईल फोन से भी सभी पोस्ट पढने में आसानी रहती है और फालतू की डाऊनलोडिंग का GPRS का खर्च भी बच जाता है।

10 comments:

  1. बहुत बढ़िया प्रस्तुति ....

    भाषा का सवाल सत्ता के साथ बदलता है.अंग्रेज़ी के साथ सत्ता की मौजूदगी हमेशा से रही है. उसे सुनाई ही अंग्रेज़ी पड़ती है और सत्ता चलाने के लिए उसे ज़रुरत भी अंग्रेज़ी की ही पड़ती है,
    हिंदी दिवस की शुभ कामनाएं

    एक बार इसे जरुर पढ़े, आपको पसंद आएगा :-
    (प्यारी सीता, मैं यहाँ खुश हूँ, आशा है तू भी ठीक होगी .....)
    http://thodamuskurakardekho.blogspot.com/2010/09/blog-post_14.html

    ReplyDelete
  2. बहुत सुंदर जानकारी दी आप ने मोबाईल फ़ोन के लिये, धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. बधाई हो, करवाओगे खर्चा हमारा भी।

    ReplyDelete
  4. @ आदरणीय प्रवीण पाण्डेय जी
    आपका हार्दिक धन्यवाद
    इस पोस्ट का क्रेडिट भी आपको ही जाता है।
    अन्य कोई फोन खरीदकर रिस्क नहीं लेना चाहता था, दो बार नुकसान उठा चुका हूँ।

    प्रणाम स्वीकार करें

    ReplyDelete
  5. अमित भाई अगर नोकिया ही लेना है ओर टच स्क्रीन ही ओर हिन्दी के संग ओर चोडी सक्रीन वाला तो यह लिजिये...Nokia X6.... मेरे बेटे ने तीन महीने पहले लिया है, बहुत सुंदर ओर जो जो आप को चाहिये सब कुछ है इस मै

    ReplyDelete
  6. @आदरणीय राज भाटिया जी

    मैं Nokia X6 को पूरा एक दिन यूज करके देख चुका हूँ जी। मेरे Brother in Law ने यह अभी कुछ दिन पहले ही खरीदा था। मुझे इस फोन के लिये 15000 रुपये खर्च करना कोई फायदे का सौदा नही लगता है। अभी तो मैनें LG GS 290 खरीद लिया है जी।
    Nokia X6 में हिन्दी भाषा चयन विकल्प नहीं है।
    इसमें हैंग होने की समस्या है। (कई बार एप्लीकेशन खुलते ही Hang होता है) मेरे बजट से बाहर है।
    इसमें साऊंड क्वालिटी बहुत ही खराब है।

    प्रणाम जी

    ReplyDelete
  7. saarthak jaankaari...hindi divas ki subhakaamanaayen.

    ReplyDelete
  8. बहुत बढ़िया जानकारी मोबाईल फ़ोन के बारे...
    अcछा लग पढकर

    ReplyDelete
  9. भाई मोबाईल सेट के संबंध में बहुत अच्‍छी जानकारी दी है आपने, इसके पहले पाण्‍डेय जी के ब्‍लॉग में LG GS 290 के संबंध में पढ़ा था. भाई हम कुछ प्रश्‍नों का और उत्‍तर चाहते हैं-
    1. हम हिन्‍दी के लिए रेमिंगटन की बोर्ड उपयोग करते हैं क्‍या इसमें इनस्क्रिप्ट के अतिरिक्‍त रेमिंगटन या फोनेटिक की बोर्ड का विकल्‍प है.
    2. मोबाईल में नेट चलान के लिये कौन सी सर्विस सस्‍ती और अच्‍छी है खासकर छत्‍तीसगढ़, मध्‍यप्रदेश, बिहार, उत्‍तर प्रदेश में रोमिंग रहते हुए(लोगों का यह भी कहना है कि वीडियोकोन मोबाईल सर्विस अभी नेट के लिए अच्‍छी है).
    3. आप कौन सी सर्विस उपयोग कर रहे हैं.
    4. माईक्रोमैक्‍स के मोबाईलों में हिन्‍दी व फोनेटिक की बोर्ड की व्‍यवस्‍था है बतलाते हैं क्‍या यह सही है.

    ReplyDelete

मुझे खुशी होगी कि आप भी उपरोक्त विषय पर अपने विचार रखें या मुझे मेरी कमियां, खामियां, गलतियां बतायें। अपने ब्लॉग या पोस्ट के प्रचार के लिये और टिप्पणी के बदले टिप्पणी की भावना रखकर, टिप्पणी करने के बजाय टिप्पणी ना करें तो आभार होगा।