मैं जो भी करता हूं, वह मुझसे निकलता है; लेकिन मेरा होना मेरे करने से नहीं निकलता। मेरा अस्तित्व मेरे करने के पहले है। आचरण बाहरी घटना है, इसलिये यह भी हो सकता है कि मेरा कर्म मेरे संबंध में जो भी कहता हो, वह मेरी आत्मा की सही गवाही न हो। कर्म धोखा दे सकता है; कर्म प्रवचना हो सकता है; कर्म पाखंड हो सकता है। हो सकता है कि मेरे भीतर एक दूसरी ही आत्मा हो, जिसकी खबर मेरे कर्मों से न मिलती हो।
पूरी तरह असाधु होते हुये भी मैं बिल्कुल साधु का आचरण कर सकता हूं। मेरे भीतर कितना ही झूठ हो, मैं सच बोल सकता हूं। मेरे भीतर कितनी भी हिंसा हो, मैं हिंसक हो सकता हूं। मैं बाहर से क्रोध प्रकट न करुं, और मेरे भीतर बहुत क्रोध हो। क्योंकि आचरण व्यवस्था की बात है और यह अभ्यास से संभव हो जाता है।
लेकिन आचरण से जो धोखा देता हूं, वह आपकी आंखों को दिया जा सकता है। लेकिन वह धोखा स्वयं को नहीं दिया जा सकता। इसलिये कोशिश करता हूं कि स्वयं को धोखा ना दूं।
acha darshan hai...hum khud bhi nahijaante ki hum kya hain...ho sakta hai johum samajhte hon wo hum hohi naa
ReplyDeleteरजनीश के विचार लगते है जी
ReplyDelete@ राज भाटिया जी
ReplyDeleteजी हां मैनें ये पंक्तियां रजनीश (ओशो) के ही गीता दर्शन श्रंखला के प्रवचन से ली हैं
प्रणाम
महोदय,
ReplyDeleteपिछले कई दशक से हमारे समाज में महिलाओं को पुरुषों के बराबर का दर्जा देने के सम्बन्ध में एक निर्थक सी बहस चल रही है. जिसे कभी महिला वर्ष मना कर तो कभी विभिन्न संगठनो द्वारा नारी मुक्ति मंच बनाकर पुनर्जीवित करने का प्रयास किया जाता रहा है. समय समय पर बिभिन्न राजनैतिक, सामाजिक और यहाँ तक की धार्मिक संगठन भी अपने विवादास्पद बयानों के द्वारा खुद को लाइम लाएट में बनाए रखने के लोभ से कुछ को नहीं बचा पाते. पर इस आन्दोलन के खोखलेपन से कोई भी अनभिज्ञ नहीं है शायद तभी यह हर साल किसी न किसी विवादास्पद बयान के बाद कुछ दिन के लिए ये मुद्दा गरमा जाता है. और फिर एक आध हफ्ते सुर्खिओं से रह कर अपनी शीत निद्रा ने चला जाता है. हद तो तब हुई जब स्वतंत्र भारत की सब से कमज़ोर सरकार ने बहुत ही पिलपिले ढंग से सदां में महिला विधेयक पेश करने की तथा कथित मर्दानगी दिखाई. नतीजा फिर वही १५ दिन तक तो भूनते हुए मक्का के दानो की तरह सभी राजनैतिक दल खूब उछले पर अब १५ दिन से इस वारे ने कोई भी वयान बाजी सामने नहीं आयी.
क्या यह अपने आप में यह सन्नाटा इस मुद्दे के खोख्लेपर का परिचायक नहीं है?
मैंने भी इस संभंध में काफी विचार किया पर एक दुसरे की टांग खींचते पक्ष और विपक्ष ने मुझे अपने ध्यान को एक स्थान पर केन्द्रित नहीं करने दिया. अतः मैंने अपने समाज में इस मुद्दे को ले कर एक छोटा सा सर्वेक्षण किया जिस में विभिन्न आर्थिक, समाजिक, राजनैतिक, शैक्षिक और धार्मिक वर्ग के लोगो को शामिल करने का पुरी इमानदारी से प्रयास किया जिस में बहुत की चोकाने वाले तथ्य सामने आये. २-४०० लोगों से बातचीत पर आधारित यह तथ्य सम्पूर्ण समाज का पतिनिधित्व नहीं करसकते फिर भी सोचने के लिए एक नई दिशा तो दे ही सकते हैं. यही सोच कर में अपने संकलित तथ्य आप की अदालत में रखने की अनुमती चाहता हूँ. और आशा करता हूँ की आप सम्बंधित विषय पर अपनी बहुमूल्य राय दे कर मुझे और समाज को सोचने के लिए नई दिशा देने में अपना योगदान देंगे.
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Regards
Dikshit Ajay K