08 January 2013

पद्मसिंह जी की शानदार दो पारी

मुख्यातिथि डॉo टी एस दराल जी की शानदार हास्य कविताओं से सांपला निवासी गद्गद हो गये थे। उनका हृदय से आभार कि उन्होंने अपना अमूल्य समय और रचनायें हमें समर्पित की। 

ठाकुर पद्मसिंह जी के साथ 26-27 दिसम्बर को कार चलाते हुये दुर्घटना हो गयी थी। उनका सिर कार के शीशे पर टकराया था और कार तो बुरी तरह से डैमेज हो गयी थी। फिर भी श्री पद्मसिंह जी अपना आराम छोडकर मेरे बुलावे पर दौडे आये। उम्मीद थी कि हिन्दी के कुछ ब्लॉगर मित्र भी उनके साथ आयेंगें, लेकिन सबकी अपनी दूरियां और मजबूरियां होती हैं। हालांकि सांपला पहुंचने पर भी पद्मसिंह जी का सिर कुछ भारी-भारी था, लेकिन हमारी मोहब्बत में उन्होंने अपनी पीडा को नजर अंदाज कर दिया। पद्मसिंह जी चाय भी नहीं पीते हैं और मुझे चिंता हो रही थी कि कैसे इन्हें कुछ जलपान के लिये राजी करूं, ताकि सफर की थकान से भी थोडी राहत मिले।
पद्मसिंह जी ने पिछले वर्ष भी सांपला सांस्कृतिक मंच के आयोजन में अपनी एक पाती सुनाई थी और जिसे सांपला निवासियों ने खूब सराहा था। इस बार भी हमने पद्मसिंह जी से आग्रह करके उन्हें दो-दो बार मंच पर कविता पाठ के लिये मजबूर कर दिया। हम माफी चाहते हैं कि उस समय हम उनकी दुर्घटना वाली बात को भूल गये थे। पद्मसिंह जी ने गजल, हास्य व्यंग्य कविता और पाती सुनाकर  श्रोताओं का दिल जीत लिया। तालियों की गडगडाहट से आप अंदाज लगा सकते हैं। मुझे तो "वक्त जालिम है बेशर्म जिन्दगी" और "पाती के संग बहते आंसू" दोनों इस सम्मेलन की बेहतरीन रचनायें लगी। प्रस्तुत है ठाकुर पद्मसिंह जी की दोनो पारियों के वीडियो क्लिप (ऑडियो-वीडियो की निम्न क्वालिटी के लिये क्षमाप्रार्थी हूं)






3 comments:

  1. वाह, आनंद आगया, शुभकामनाएं.

    रामराम.

    ReplyDelete
  2. पद्मजी की संवेदनशीलता को नमन है।

    ReplyDelete
  3. परदेशी परदेश छोड़ के आजा अपने गाँव में

    कमाल कर दिया पदम सिंग भाई
    जय हो लव गुरु

    राम राम

    ReplyDelete

मुझे खुशी होगी कि आप भी उपरोक्त विषय पर अपने विचार रखें या मुझे मेरी कमियां, खामियां, गलतियां बतायें। अपने ब्लॉग या पोस्ट के प्रचार के लिये और टिप्पणी के बदले टिप्पणी की भावना रखकर, टिप्पणी करने के बजाय टिप्पणी ना करें तो आभार होगा।